बंद करे

प्रभु पशुपतिनाथ की नगरी

मंदसौर जिला वैसे तो पुरातात्विक और ऐतिहासिक विरासत में समृद्ध है, लेकिन शिवना तट पर स्थित प्रभु पशुपतिनाथ का मंदिर इसे विश्व प्रसिद्ध बनाता है। यहाँ के मंदिर की मूर्ति  नेपाल मे स्थित मंदिर की मूर्ति के समानांतर है।
यहाँ की सबसे आम भाषा मालवी (राजस्थानी और मिश्रित हिंदी) है | यह जिला दुनिया भर में अफीम के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है।
स्लेट पेंसिल उद्योग जिले का मुख्य उद्योग है।

1.स्थान

मंदसौर जिला अपने पश्चिमी डिवीजन, यानी उज्जैन कमिश्नर डिवीजन से मध्य प्रदेश का उत्तरी प्रक्षेपण बनाता है। यह अक्षांशों के समांतर 23डिग्री 45′ 50″ उत्तर और 25डिग्री 2′ 55″, उत्तर के बीच स्थित है, और देशांतर के विलय के बीच 74डिग्री 42′ 30″ पूर्व और 75डिग्री 50′ 20″ पूर्व है।

2.सीमा

यह जिला मध्य प्रदेश के दो जिलों के बीच स्थित है |इसके उत्तर-पश्चिम में नीमच जिला और दक्षिण में रतलाम जिला है। यह राजस्थान के प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़, कोटा, झालावाड़ जिलों से भी घिरा हुआ है।

3.क्षेत्र और जनसंख्या

यह जिला मध्य प्रदेश का एक औसत आकार का जिला है। यह लगभग 142 किमी उत्तर से दक्षिण तक फैला हुआ है और 124 किमी पूर्व से पश्चिम तक फैला हुआ है । कुल क्षेत्रफल 5521 वर्ग किमी है। 2001 में इस जिले की आबादी कुल 1183274 थी । जिले की अनुसूचित जाति की जनसंख्या 21226 और अनुसूचित जनजाति की 37526 थी

4.नाम का उदगम

जिले का नाम ,जिला मुख्यालय शहर, मंदसौर के नाम से पड़ा है। यह माना जाता है कि यह नाम मरहसौर से विकसित हुआ था, जो मरह और सौर (या दसौर), जो कि गाँव के दो कस्बों में मिला था| इस शहर को प्राचीन काल में दशपुर के नाम से जाना जाता था।

5. उपसंभाग और तहसील

जिले को चार उपसंभागों और आठ तहसीलों में विभाजित किया गया है। उपसंभाग हेड क्वार्टर मंदसौर, मल्हारगढ़, सीतामऊ और गरोठ में हैं। जबकि मंदसौर, मल्हारगढ़, गरोठ, शामगढ़, दलोदा, भानपुरा, सुवासरा और सीतामऊ जिले की आठ तहसीलें हैं।

6.वातावरण

इस जिले की जलवायु आम तौर पर दक्षिण-पश्चिम मानसून को छोड़कर शुष्क है। साल को चार मौसमों में विभाजित किया जा सकता है। ठंड का मौसम दिसंबर से फरवरी तक होता है। इसके बाद मार्च से जून के मध्य तक गर्म मौसम होता है। इसके बाद दक्षिण पश्चिम मानसून का मौसम शुरू होता है और सितंबर के मध्य तक जारी रहता है।

7.वर्षा

जिले में औसत वार्षिक वर्षा 786.6 मिमी है। इस क्षेत्र के जिलों में सीतामऊ- मंदसौर- मल्हारगढ़ में वर्षा होती है, और सामान्य तौर पर जिले के उत्तरी भाग में पश्चिम से पूर्व की ओर बढ़ जाती है। जिले के किसी भी स्टेशन पर 24 घंटे में सबसे भारी बारिश 323.9 मिमी दर्ज की गई है 29 जून 1945 को गरोठ में।

8.तापमान

जिले में फरवरी के बाद तापमान में तेजी से वृद्धि होती है। मई आमतौर पर सबसे गर्म महीना होता है जिसका औसत दैनिक तापमान अधिकतम 39.80 डिग्री सेल्सियस होता है और औसत दैनिक न्यूनतम 25.40 सी। दिन गर्मी और गर्म धूल से चलने वाली हवाओं में अत्यधिक गर्म होता है। इस मौसम के दौरान बेचैनी बढ़ जाती है। गर्मी के सत्र में किसी दिन और जून में मानसून की शुरुआत से पहले दिन का तापमान अक्सर 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है। जनवरी का महिना सबसे ठंडा होता है जिसका औसत दैनिक तापमान अधिकतम 35.00 डिग्री सेल्सियस होता है और औसत दैनिक न्यूनतम 9.30 डिग्री सेल्सियस।